न्यूज़

What Is BRICS : क्या है BRICS, कौन कौन से देश शामिल, मकसद क्या ?

What Is BRICS: रूस और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बीच ब्रिक्स का वर्चुअल शिखर सम्मेलन (BRICS Virtual Summit) हुआ है। चीन इस बार 23 से 24 जून को ब्रिक्स सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) का एजेंडा व्यापार, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, वैश्विक अर्थव्यवस्था और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर केंद्रित होगा। इस सम्मेलन में ब्रिक्स के विस्तार पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। PM Modi भी इस ऑनलाइन सम्मेलन में भाग लेंगे। चीन ब्रिक्स का विस्तार करना चाहता है और रूस समूह में नए सदस्यों को शामिल करने की चीन की कोशिश का समर्थन करता है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस बार महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यूक्रेन-रूस में संघर्ष और विश्वव्यापी आर्थिक संकट है।

BRICS क्या हैं?

ब्रिक्स विश्व की पांच सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इस संगठन में शामिल हैं। ब्रिक्स के सदस्यों का क्षेत्रीय मुद्दों पर महान प्रभाव जाना जाता है। ब्रिक्स की अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। ब्रिक्स शिखर सम्मलेन को हर साल सदस्य देशों ने अध्यक्षता दी जाती है। इस सम्मेलन को हर साल पांच देश बदल-बदलकर मेजबानी करते हैं। चीन इस बार वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबारी होगी।

BRICS की स्थापना कब हुई?

ब्रिक्स का उद्घाटन जून 2006 में हुआ था। यह पहले ब्रिक (BRIC) नामक चार देशों से बना था। यह पहले ब्राजील, रूस, भारत और चीन से बना था। 2010 में दक्षिण अफ्रीका भी इस संगठन में शामिल हो गया। इसके बाद इस संस्था का नाम बदल दिया गया। BRIC से BRICS हो गया। हालाँकि 2009 में पहला ब्रिक्स सम्मेलन हुआ था। इस संगठन के विस्तार पर भी चर्चा होती है।

BRICS का क्या उद्देश्य है?

ब्रिक्स (BRICS) संगठन दुनिया की पांच प्रमुख उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं का एक बहुपक्षीय मंच है। जिसमें विश्व व्यापार का 16%, वैश्विक जीडीपी का लगभग 24% और दुनिया की जनसंख्या का 41% शामिल है। ब्रिक्स समिट में अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होती है। विभिन्न क्षेत्रों में सदस्य देशों के बीच पारस्परिक फायदेमंद सहयोग को बढ़ाना इसका मुख्य उद्देश्य है, जिससे उनके विकास को गति मिल सके। जलवायु परिवर्तन (Climate Change), आतकंवाद (Terrorism), विश्व व्यापार, ऊर्जा और आर्थिक संकट प्रमुख मुद्दे हैं।

इसे भी पढ़ें : Asia Cup 2023: भारत पाकिस्तान सहित इन देशों ने अब तक एशिया कप के लिए अपनी टीमों का ऐलान किया, देखें स्क्वॉड

कौन-कौन देश हैं शामिल?

Which countries are included in BRICS?
BRICS | source: Internet

BRICS में पांच देश हैं। ब्रिक्स उनके नाम के पहले अक्षर से बना है। ब्रिक्स में, बी ब्राजील, आर रूस, आई भारत, सी चीन और एस दक्षिण अफ्रीका का मतबल है। दुनिया की पांच सबसे तेज विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक ब्रिक्स है।

anantkayastha

Anant kayastha, his real name is Anant Ranjan Das. Anant kayastha is a Entrepreneur, Graphic Designer, Digital Marketer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker